Skip to content

Criss Cross Classes

Our Content is Our Power

Menu
  • Home
  • CBSE
    • Hindi Medium
      • Class 9
      • Class 10
      • Class 11
      • Class 12
    • English Medium
      • Class 9
      • Class 10
      • Class 11
      • Class 12
  • State Board
    • UP Board (UPMSP)
      • Hindi Medium
        • Class 9
        • Class 10
        • Class 11
        • Class 12
      • English Medium
        • Class 9
        • Class 10
        • Class 11
        • Class 12
    • Bihar Board (BSEB)
      • Hindi Medium
        • Class 9
        • Class 10
        • Class 11
        • Class 12
      • English Medium
        • Class 9
        • Class 10
        • Class 11
        • Class 12
    • Chhattisgarh Board (CGBSE)
      • Hindi Medium
        • Class 9
        • Class 10
        • Class 11
        • Class 12
      • English Medium
        • Class 9
        • Class 10
        • Class 11
        • Class 12
    • Haryana Board (HBSE)
      • Hindi Medium
        • Class 9
        • Class 10
        • Class 11
        • Class 12
      • English Medium
        • Class 9
        • Class 10
        • Class 11
        • Class 12
    • Jharkhand Board (JAC)
      • Hindi Medium
        • Class 9
        • Class 10
        • Class 11
        • Class 12
      • English Medium
        • Class 9
        • Class 10
        • Class 11
        • Class 12
    • Uttarakhand Board (UBSE)
      • Hindi Medium
        • Class 9
        • Class 10
        • Class 11
        • Class 12
      • English Medium
        • Class 9
        • Class 10
        • Class 11
        • Class 12
    • Madhya Pradesh Board (MPBSE)
      • Hindi Medium
        • Class 9
        • Class 10
        • Class 11
        • Class 12
      • English Medium
        • Class 9
        • Class 10
        • Class 11
        • Class 12
    • Punjab Board (PSEB)
      • Hindi Medium
        • Class 9
        • Class 10
        • Class 11
        • Class 12
      • English Medium
        • Class 9
        • Class 10
        • Class 11
        • Class 12
    • Rajasthan Board (RBSE)
      • Hindi Medium
        • Class 9
        • Class 10
        • Class 11
        • Class 12
      • English Medium
        • Class 9
        • Class 10
        • Class 11
        • Class 12
  • IGNOU
  • Computer
    • In Hindi
    • In English
  • Contact us
  • About us
Menu

Home » Class 12 Home Science Notes in Hindi » जनपोषण तथा स्वास्थ्य (CH-3) Notes in Hindi || Class 12 Home Science Chapter 3 in Hindi ||

जनपोषण तथा स्वास्थ्य (CH-3) Notes in Hindi || Class 12 Home Science Chapter 3 in Hindi ||

Posted on March 23, 2023March 23, 2023 by Anshul Gupta

पाठ – 3

जनपोषण तथा स्वास्थ्य

In this post we have given the detailed notes of class 12 Home Science Chapter 3 जनपोषण तथा स्वास्थ्य (Public Nutrition and health ) in Hindi. These notes are useful for the students who are going to appear in class 12 board exams.

इस पोस्ट में क्लास 12 के गृह विज्ञान के पाठ 3 जनपोषण तथा स्वास्थ्य (Public Nutrition and health ) के नोट्स दिये गए है। यह उन सभी विद्यार्थियों के लिए आवश्यक है जो इस वर्ष कक्षा 12 में है एवं गृह विज्ञान विषय पढ़ रहे है।

BoardCBSE Board, UP Board, JAC Board, Bihar Board, HBSE Board, UBSE Board, PSEB Board, RBSE Board
TextbookNCERT
ClassClass 12
SubjectHome Science
Chapter no.Chapter 3
Chapter Nameजनपोषण तथा स्वास्थ्य (Public Nutrition and health )
CategoryClass 12 Home Science Notes in Hindi
MediumHindi
Class 12 Home Science Chapter 3 जनपोषण तथा स्वास्थ्य in Hindi
Explore the topics
पाठ – 3
जनपोषण तथा स्वास्थ्य
Chapter – 3: जन पोषण तथा स्वास्थ्य
जन स्वास्थ्य पोषण क्या है?
जन स्वास्थ्य की संकल्पना
जन स्वास्थ्य पोषण का लक्ष्य
कुपोषण
कुपोषण के प्रकार
जन पोषण स्वास्थ्य का महत्त्व
जन्म के समय उनका भार 2.5 kg से भी कम
कुपोषण का दोहरा भार
भारत मे पोषण संबंधी समस्याए
पोषण समस्यायों का सामना करने के लिए कार्यनीतियाँ
पोषण संबंधी समस्याओं से जूझने के लिए बनाई गई नीतियाँ
देश मे चल रहे पोषण कार्यक्रम
स्वास्थ्य देखभाल
कार्यक्षेत्र

Chapter – 3: जन पोषण तथा स्वास्थ्य

जन स्वास्थ्य पोषण क्या है?

  • जन स्वास्थ्य पोषण, अध्ययन का वह क्षेत्र हे जो अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने से संबन्धित है। इस उद्देश्य के लिए यह पोषण संबंधी समस्याओं का समाधान करने वाली सरकारी नीतियों और कार्यक्रमों द्वारा पोषण संबंधी समस्याओं का समाधान करता है।
  • समाज के संगठित प्रयासो द्वारा स्वास्थ्य को उन्नत करना और रोगो की रोकथाम करते हुए जीवन अवधि को दीर्घ बनाने की कला और विज्ञान, जन पोषण है।

जन स्वास्थ्य की संकल्पना

जन स्वास्थ्य की संकल्पना का अर्थ है – सभी लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा और बढ़ावा देने के लिए समाज द्वारा किए गए सामूहिक प्रयास।

जन स्वास्थ्य पोषण का लक्ष्य

जन स्वास्थ्य पोषण का लक्ष्य अल्पपोषण और अतिपोषण दोनों की रोकथाम करना तथा लोगों के अनुकूलतम पोषण स्तर को बनाए रखना है।

कुपोषण

‘कु’ अर्थात बुरा और कुपोषण अर्थात बुरा पोषण। शरीर की आवश्यकतानुसार उचित तथा निश्चित मात्रा में पोषक तत्व न ग्रहण करना कुपोषण कहलाता है।

कुपोषण के प्रकार

अपर्याप्त पोषण :- अपनी शारीरिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए एक निश्चित मात्रा में पोषक तत्वों से कम मात्रा, अपने भोजन से प्राप्त करता है। इसके कारण वृद्धि और विकास रुक जाता है। जिससे अनेक रोग हो सकते है।

असंतुलित पोषण :- जब व्यक्ति को शारीरिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए निश्चित मात्रा में पोषक तत्वों के होने के स्थान पर पोषक तत्वों की मात्रा असंतुलित होती है तो ऐसी स्थिति में व्यक्ति का पोषण असंतुलित पोषण कहलाता है।

जन पोषण स्वास्थ्य का महत्त्व

50 वर्ष से कम आयु के बच्चों की मौत का मुख्य कारण कुपोषण होता है। कुछ आंकड़े निम्न है :-

  • भारत में जन्म के समय एक तिहाई बच्चो का भार कम होता है यह बाद में उनके विकास पर प्रभाव डालता है।
  • सामाजिक आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लगभग आधे बच्चे अल्पपोषण से पीड़ित होते है।
  • बच्चे और प्रोद सूक्ष्मपोषक तत्व जैसे लोहा, जिंक, विटामिन ए, फॉलिक अम्ल आदि।
  • यदि समय पर इन समस्याओं को नियंत्रित नहीं किया जाता तो शारीरिक, मानसिक और संगयानातक विकास रुक जाता है। यह जीवन की उत्पादकता और गुणवत्ता पर प्रभाव डालती है। यदि हम कुपोषण का समाधान कर ले तो हम भारत के विकास और आर्थिक वृद्धि ने सहायक हो सकते है।
  • भारत में अधिक समस्या अल्पपोषण है तथा अतिपोषण भी बढ़ रहा है। धीरे धीरे बच्चे शारीरिक गतिविधियाँ कम करने लगे है। इसके अतिरिक्त खाध्य पदार्थ कम स्वास्थकर हो गए है। अतः भारत कुपोषण का दोहरा भार उठा रहा है अर्थात यहाँ अल्पपोषण तथा कुपोषण दोनों ही है। इससे डाक्टरों, आहार विशेषज्ञो और सरकार के सामने चुनोती खड़ी हो गई है।

जन्म के समय उनका भार 2.5 kg से भी कम

इस कमी के साथ जीवन प्रारंभ करने वाले शिशुओं का स्वास्थ्य, वृद्धि एवं विकास की सभी अवस्थाओं में भी निम्न स्तर का ही रहता है।

कुपोषण का दोहरा भार

यदि सरकार कुपोषण की समस्या पर नियंत्रण पा लेती है तो भारत के विकास और आर्थिक प्रगति की दर में वृद्धि हो सकती है।

भारत मे पोषण संबंधी समस्याए

  • प्रोटीन ऊर्जा कुपोषण समस्याए :- यह जरूरत से कम भोजन लेने या ऊर्जा और प्रोटीन का कम ग्रहण करने से होता है। बच्चों को प्रोटीन ऊर्जा कुपोषण का खतरा अधिक होता है। भोजन और ऊर्जा की कमी से होने वाला गंभीर अल्पपोषण मरास्मरा कहलाता है और प्रोटीन की कमी से काशिओरकर हो जाता है।
  • सूक्षमपोषको की कमी :- यदि आहार में ऊर्जा और प्रोटीन की मात्रा कम होती है तो इसमे अन्य सूक्ष्म पोषको जैसे खनिजो और विटामिनो की मात्रा कम होने की भी संभावना होती है तोहतत्व, विटामिन ए, आयोडीन, जिंक, कैल्सियम, विटामिन D की कमी।
  • लोह तत्व की कमी से अरक्तता ( I.D.A. ) :- यह तब होती है जब शरीर मे हीमोग्लोबिन का बनना काफी कम हो जाता है। जिसके कारण रक्त मे हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है। शरीर मे ऑक्सिजन के पहुँचने के लिए हीमोग्लोबिन की आवश्यकता होती हे कोई भी शारीरिक कार्य करने परअतः सांस फूलने लगती है। इसकी कमी गर्भवती महिलायों, किशोरियों और बच्चों में पाई जाती है।
  • विटामिन ए की कमी ( V.A.D. ) :- vitamin A स्वस्थ एपिथीलियम, सामान्य दृष्टि वृद्धि और रोग प्रतिरोधकता के लिए आवश्यक है। विटामिन ए की कमी से रतौंधी हो जाती है और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।
  • आयोडीन हीनता विकार ( I.D.D. ) :- सामान्य मानसिक और शारीरिक वृद्धि और विकास के लिए आयोडीन की आवश्यकता होती है। इसकी कमी के कारण थायरोइड हारमोन कम मात्रा मे बनता है। इसकी कमी से थायरोइड ग्रंथि बढ़ जाती है और यह बढ़ा हुआ थायरोइड गवाइटर कहलाता है। गर्भावस्था में आयोडीन की कमी से भ्रूण में मानसिक मंदता और शारीरिक कमियाँ हो सकती है।

पोषण समस्यायों का सामना करने के लिए कार्यनीतियाँ

राष्ट्रीए पोषण नीति (1993) :-

  • इसे महिला और बाल विकास विभाग ने तैयार किया है।
  • कुपोषण की समस्या को कम करना।
  • 0-6 वर्ष आयु समूह के बच्चे, गर्भवती महिलायों, दुग्धपान कराने वाली मातायो के लिए समेकित बाल विकास सेवाएँ।
  • आवश्यक खाद्य पदार्थों का पुष्टीकरण।
  • कम कीमत वाले घोषक पदार्थों का उत्पादन।
  • संवेदनशील वर्गों में सुक्षपोषको की कमी पर नियंत्रण लाना।

पोषण संबंधी समस्याओं से जूझने के लिए बनाई गई नीतियाँ

  • आहार अथवा भोजन आधारित कार्यनीतियाँ :- आहार अथवा भोजन आधारित कार्यनीतियाँ ये व्यापक योजनाएँ हे जो पोषण हीनता को कम करने के लिए भोजन को माध्यम के रूप में प्रयोग करती है। ये सूक्ष्म पोषको की कमी को रोकने के लिए सुक्षपोषक समृद्ध खाद्यपदार्थों के उपभोग को बढ़ावा देती है। इस योजना के लाभ लंबी अवधि तक मिलते रहेंगे और ये लागत प्रभावी है। कुछ महत्वपूरण भोजन आधारित उपयोग है आहार में परिवर्तन, पोषण और स्वास्थ्य शिक्षा, घरेलू बागवानी आदि।
  • पोषण आधारित दृष्टिकोण :- पोषण आधारित दृष्टिकोण इसमे संवेदनशील समूहों को पोषक पूरक भोजन पदार्थ दिये जाते है। यह भारत में विटामिन ए और लोहतत्व के लिए उपयोग की जाने वाली एक अल्पावधि नीति है।

देश मे चल रहे पोषण कार्यक्रम

  • एकीकृत बाल विकास योजनाएँ
  • पोषण हीनता नियंत्रण कार्यक्रम
  • आहार पूरक कार्यक्रम
  • भोजन सुरक्षा कार्यक्रम
  • स्वरोजगार और वैतनिक रोजगार योजनाएँ (सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम)

स्वास्थ्य देखभाल

स्वास्थ्य एक मूलभूत अधिकार है यह सरकार का दायित्वहे कि वह नागरिकों को समुचित स्वस्थ्य सेवाएँ उपलब्ध कराएं। भारत में स्वास्थ्य देखभाल तीन स्तरों पर की जाती है।

  • प्राथमिक स्तर :- व्यक्ति, परिवार या समुदाय का स्वास्थ्य सेवायो से पहला संपर्क होता है। यह प्राथमिक सेवा केन्द्रों द्वारा उपलब्ध कराई जाती है।
  • द्वितीए स्तर :- पर अधिक जटित स्वास्थ्य समस्याओं का निदान जिला अस्पतालो और स्वास्थ्य केन्द्रों द्वारा किया जाता है।
  • तृतीए स्तर :- स्वास्थ्य देखभाल का उच्चतम स्तर है यह अधिक जटिल समस्यायों को सुलझाता है। जिन्हें पहले व दूसरे स्तरों पर नहीं सुलझाया जा सकता। तृतीयक स्तर के संस्थान में मेडिकल कालेजो के अस्पताल, क्षेत्रीय अस्पताल और अखिल भारतीय आयुविज्ञान संस्थान होते है।

कार्यक्षेत्र

जन पोषण विशेषज्ञ की भूमिका :- पोषण स्वास्थ्य का महत्वपूरण निर्धारक है। जन पोषण विशेषज्ञ सामुदायिक पोषण विशेषज्ञ भी कहलाते हैं। वे महत्वपूरण क्षेत्रों में परिशिक्षित और साधन सम्पन्न होते है। एक सामुदायिक पोषण विशेषज्ञ निम्न परिस्थितियों में कार्य कर सकता है :-

  • अस्पतालो द्वारा रोकथाम तथा शिक्षा के लिए किए जाने वाले कार्यक्रमों में भाग लेने के रूप मे।
  • राष्ट्रीय समेकित बाल विकास सेवाओं में भाग लेने के रूप में।
  • सरकारी स्तर पर परामर्शदाता के रूप में।
  • सरकार के सारे विकासात्मक कार्यक्रमों में कार्य करने के रूप मे।
  • पोषण विशेषज्ञ या स्कूल में स्वास्थ्य परामर्शदाता के रूप में।

We hope that class 12 Home Science Chapter 3 जनपोषण तथा स्वास्थ्य (Public Nutrition and health ) notes in Hindi helped you. If you have any query about class 12 Home Science Chapter 3 जनपोषण तथा स्वास्थ्य (Public Nutrition and health ) notes in Hindi or about any other notes of class 12 Home science in Hindi, so you can comment below. We will reach you as soon as possible…

Category: Class 12 Home Science Notes in Hindi

Post navigation

← नैदानिक पोषण और आहारिकी (CH-2) Notes in Hindi || Class 12 Home Science Chapter 2 in Hindi ||
खान-पान व्यवस्था और भोजन सेवा प्रबंधन (CH-4) Notes in Hindi || Class 12 Home Science Chapter 4 in Hindi || →

Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Free WhatsApp Group

Free Telegram Group

Our Application

Ask Your Doubts

Class 12

  • Class 12 All Video Courses
  • Class 12 All Important Notes 
  • Class 12 All Important Questions
  • Class 12 All Important Quizzes
  • Class 12 All Important Objective Questions
  • Class 12 All Sample Papers
  • Class 12 All Last Year Questions Papers
  • Class 12 All PDF E-books

Class 11

  • Class 11 All Video Courses
  • Class 11 All Important Notes 
  • Class 11 All Important Questions
  • Class 11 All Important Quizzes
  • Class 11 All Important Objective Questions
  • Class 11 All Sample Papers
  • Class 11 All Last Year Questions Papers
  • Class 11 All PDF E-books

Class 10

  • Class 10 All Video Courses
  • Class 10 All Important Notes 
  • Class 10 All Important Questions
  • Class 10 All Important Quizzes
  • Class 10 All Important Objective Questions
  • Class 10 All Sample Papers
  • Class 10 All Last Year Questions Papers
  • Class 10 All PDF E-books

MORE NOTES

  • Class 10 Hindi (42)
  • Class 10 Math Notes in Hindi (15)
  • Class 10 Notes (0)
  • Class 10 Science Notes in Hindi (16)
  • Class 10 SST Notes in Hindi (0)
  • Class 11 Economics Notes in Hindi (14)
  • Class 11 Geography Notes in Hindi (23)
  • Class 11 Hindi (23)
  • Class 11 History Notes in Hindi (11)
  • Class 11 Notes (0)
  • Class 11 Physical Education Notes in Hindi (10)
  • Class 11 Political Science Notes in Hindi (20)
  • Class 11 Sociology Notes in Hindi (10)
  • Class 12 Economics Notes in Hindi (20)
  • Class 12 Geography Notes in Hindi (23)
  • Class 12 Hindi (51)
  • Class 12 History Notes in Hindi (16)
  • Class 12 Home Science Notes in Hindi (12)
  • Class 12 Notes (15)
  • Class 12 Physical Education Notes in Hindi (10)
  • Class 12 Political Science Notes in Hindi (19)
  • Class 12 Sociology Notes in Hindi (16)
  • Class 9 Hindi (41)
  • Class 9 Math Notes in Hindi (15)
  • Class 9 Notes (0)
  • Class 9 Science Notes in Hindi (15)
  • Class 9 Social Science Notes in Hindi (20)
  • CUET 2025 (0)
  • Physical Education CUET (8)
  • Uncategorized (6)

Other Notes

  • Unit 8 Physical Education CUET UG 2028 Notes in Hindi
  • Unit 7 Physical Education CUET UG 2027 Notes in Hindi
  • Unit 6 Physical Education CUET UG 2026 Notes in Hindi
  • Unit 5 Physical Education CUET UG 2025 Notes in Hindi
  • Unit 4 Physical Education CUET UG 2025 Notes in Hindi
  • Unit 3 Physical Education CUET UG 2025 Notes in Hindi
  • Unit 2 Physical Education CUET UG 2025 Notes in Hindi
  • Unit 1 Physical Education CUET UG 2025 Notes in Hindi
  • कुटज (CH- 21) Detailed Summary || Class 12 Hindi अंतरा (CH- 21) ||
  • गाँधी, नेहरू और यास्सेर अराफ़ात (CH- 16) Detailed Summary || Class 12 Hindi अंतरा (CH- 16) ||
  • संवदिया (CH- 15) Detailed Summary || Class 12 Hindi अंतरा (CH- 15) ||
  • सुमिरिनी के मनके (CH- 13) Detailed Summary || Class 12 Hindi अंतरा (CH- 13) ||
  • प्रेमघन की छाया – स्मृति (CH- 12) Detailed Summary || Class 12 Hindi अंतरा (CH- 12) ||
  • भारत में खाद्य सुरक्षा Notes || Class 9 Social Science (Economics) Chapter 4 in Hindi ||
  • निर्धनता एक चुनौती Notes || Class 9 Social Science (Economics) Chapter 3 in Hindi ||
  • संसाधन के रूप में लोग Notes || Class 9 Social Science (Economics) Chapter 2 in Hindi ||
  • पालमपुर गाँव की कहानी Notes || Class 9 Social Science (Economics) Chapter 1 in Hindi ||
  • आधुनिक विश्व में चरवाहे Notes || Class 9 Social Science (History) Chapter 5 in Hindi ||
  • वन्य समाज और उपनिवेशवाद Notes || Class 9 Social Science (History) Chapter 4 in Hindi ||
  • नात्सीवाद और हिटलर का उदय Notes || Class 9 Social Science (History) Chapter 3 in Hindi ||
© 2025 Criss Cross Classes | Powered by Minimalist Blog WordPress Theme