संघवाद (CH-2) Notes in Hindi || Class 10 Social Science (Political Science) Chapter 2 in Hindi ||

Class 12 SST Political Science Notes In Hindi
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पाठ – 2

संघवा

In this post we have given the detailed notes of class 10 Social Science Chapter 2 संघवाद (Federalism) in Hindi. These notes are useful for the students who are going to appear in class 10 board exams.

इस पोस्ट में क्लास 10 के सामाजिक विज्ञान के पाठ 2 संघवाद (Federalism) के नोट्स दिये गए है। यह उन सभी विद्यार्थियों के लिए आवश्यक है जो इस वर्ष कक्षा 10 में है एवं सामाजिक विज्ञान विषय पढ़ रहे है।

BoardCBSE Board, UP Board, JAC Board, Bihar Board, HBSE Board, UBSE Board, PSEB Board, RBSE Board, CGBSE Board, MPBSE Board
TextbookNCERT
ClassClass 10
SubjectSocial Science
Chapter no.Chapter 2
Chapter Nameसंघवाद (Federalism)
CategoryClass 10 Social Science Notes in Hindi
MediumHindi
Class 10 Social Science Chapter 2 संघवाद (Federalism) in Hindi

संघवाद क्या है?

  • संघीय शासन प्रणाली में, सर्वोच्च शक्ति को केंद्रीय प्राधिकरण और उसकी विभिन्न सहायक इकाइयों के बीच विभाजित किया जाता है।

संघवाद की विशेषताएं:-

  • यहाँ सरकार दो या दो से अधिक स्तरों की होती है।
  • सरकार के विभिन्न स्तर नागरिकों के एक ही समूह को नियंत्रित करते हैं, लेकिन कानून बनाने, कर एकत्र करने और प्रशासन करने का उनका अपना अधिकार क्षेत्र है।
  • संविधान के मौलिक प्रावधानों को अकेले सरकार के किसी एक स्तर द्वारा नहीं बदला जा सकता है। इस तरह के बदलाव दोनों स्तरों की सरकारों की सहमति से ही हो सकते हैं।
  • अदालतों को संविधान और सरकारों के विभिन्न स्तरों की शक्तियों की व्याख्या करने का अधिकार है।
  • वित्तीय स्वायत्तता सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न स्तरों की सरकारों के पास राजस्व के विभिन्न स्रोत होते हैं।

संघों के प्रकार

  • दो या दो से अधिक स्वतंत्र राष्ट्रों को एक साथ लाकर एक बड़ी इकाई बनाना।
  • संघ बनाने के लिए एक साथ आने के उदाहरण संयुक्त राज्य अमेरिका, स्विट्जरलैंड और ऑस्ट्रेलिया आदि हैं।
  • एक बड़े देश द्वारा अपनी आंतरिक विविधता को ध्यान में रखते हुए राज्यों का गठन और फिर राज्य और राष्ट्रीय सरकार के बीच सत्ता का विभाजन।
  • उदाहरण भारत, बेल्जियम और स्पेन हैं

भारत में संघीय व्यवस्था

  • संविधान ने मूल रूप से शासन की दो-स्तरीय प्रणाली प्रदान की – केंद्र सरकार (या जिसे हम केंद्र सरकार कहते हैं) और राज्य सरकारें।
  • बाद में पंचायतों और नगर पालिकाओं के रूप में संघीय सरकार का एक तीसरा स्तर भी जोड़ा गया।
  • संविधान स्पष्ट रूप से विधायी शक्तियों को केंद्र और राज्य सरकारों के बीच तीन भागों में विभाजित करता है। ये तीन सूचियां इस प्रकार हैं:
  • संघ सूची में राष्ट्रीय महत्व के विषय शामिल हैं।
  • राज्य सूची में राज्य और स्थानीय महत्व के विषय शामिल हैं।
  • शिक्षा, वन, ट्रेड यूनियन, विवाह, गोद लेना और उत्तराधिकार समवर्ती सूची में वे विषय हैं जो केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारों के लिए समान हित के हैं।
  • हमारे संविधान के अनुसार, ‘शेष’ विषय केंद्र सरकार के अधिकार क्षेत्र में आते हैं।

भारतीय संघ की विशेषताएं

  • भारत के सभी राज्यों में समान शक्तियाँ नहीं हैं।
  • संसद अपनी सत्ता के बंटवारे को नहीं बदल सकती। इन परिवर्तनों के लिए कम से कम दो-तिहाई बहुमत के साथ संसद के दोनों सदनों के अनुमोदन की आवश्यकता होती है।
  • न्यायपालिका संवैधानिक प्रावधानों और प्रक्रियाओं के कार्यान्वयन की देखरेख करती है।

संघीय व्यवस्था कैसे काम करती है?

भाषाई राज्य

  • 1947 में, भारत के कई पुराने राज्यों की सीमाओं को बदलकर नए राज्यों का निर्माण किया गया:
  • भाषा के आधार पर।
  • संस्कृति के आधार पर।

भाषा नीति

  • हमारे संविधान में किसी एक भाषा को राष्ट्रभाषा का दर्जा नहीं दिया गया है।
  • हिंदी को एक अनुसूचित भाषा के रूप में मान्यता दी गई है।
  • हिंदी के अलावा, 21 अन्य भाषाओं को संविधान द्वारा अनुसूचित भाषाओं के रूप में मान्यता दी गई है।
  • राज्यों की अपनी आधिकारिक भाषाएं भी होती हैं।
  • आधिकारिक उद्देश्यों के लिए हिंदी के साथ-साथ अंग्रेजी का भी उपयोग किया जाता है।

केंद्र-राज्य संबंध

  • संविधान द्वारा केंद्र और राज्यों के बीच शक्तियों के बंटवारे ने भी भारत में संघवाद को मजबूत किया है।
  • 1990 के बाद की अवधि में देश के कई राज्यों में क्षेत्रीय दलों का उदय हुआ। यह अवधि केंद्र में गठबंधन सरकार की शुरुआत भी थी। चूंकि लोकसभा में किसी एक दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला, इसलिए प्रमुख राष्ट्रीय दलों को क्षेत्रीय दलों सहित कई दलों का गठबंधन बनाकर सरकार बनानी पड़ी।
  • इससे सत्ता साझा करने और राज्य सरकारों की स्वायत्तता का सम्मान करने की एक नई संस्कृति का जन्म हुआ। इस प्रवृत्ति को सुप्रीम कोर्ट के एक बड़े फैसले से भी बल मिला। इस फैसले ने केंद्र सरकार के लिए राज्य सरकार को मनमाने ढंग से भंग करना मुश्किल बना दिया।

भारत में विकेंद्रीकरण

  • जब केंद्र और राज्य सरकार से शक्तियाँ ली जाती हैं और स्थानीय सरकारों को दी जाती हैं, तो इसे सत्ता का विकेंद्रीकरण कहा जाता है।
  • 1992 से पहले, स्थानीय सरकारें सीधे राज्य सरकारों के अधीन थीं।
  • कोई नियमित चुनाव नहीं थे।
  • स्थानीय सरकारों के पास अपने संसाधन या शक्तियाँ नहीं थीं।
  • सच्चे विकेंद्रीकरण की दिशा में एक बड़ा कदम 1992 में उठाया गया था। इस तीसरे स्तर के लोकतांत्रिक शासन को संविधान में संशोधन करके अधिक शक्तिशाली और प्रभावी बनाया गया था।
  • अब स्थानीय स्वशासी निकायों के लिए नियमित चुनाव कराना एक संवैधानिक दायित्व है।
  • निर्वाचित स्वशासी निकायों के सदस्यों और पदाधिकारियों के कार्यालयों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ी जातियों के लिए सीटें आरक्षित हैं।
  • कम से कम एक तिहाई पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।
  • प्रत्येक राज्य में पंचायत और नगरपालिका चुनाव कराने के लिए राज्य चुनाव आयोग नामक एक स्वतंत्र निकाय का गठन किया गया है।
  • राज्य सरकारों को अपने राजस्व और शक्तियों का कुछ हिस्सा इन स्थानीय स्वशासी निकायों को देना होता है। सत्ता के बंटवारे की प्रकृति अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती है।

ग्राम स्थानीय सरकार

  • पंचायती राज के नाम से प्रसिद्ध।
  • ग्राम पंचायत: यह पूरे गांव के लिए निर्णय लेने वाली परिषद है।
  • पंचायत समिति : कई ग्राम पंचायतों को मिलाकर पंचायत समिति का गठन किया जाता है।
  • जिला परिषद: एक जिले की सभी पंचायत समितियों को मिलाकर एक जिला परिषद का गठन किया जाता है।

शहर स्थानीय सरकार

  • शहरों में नगर पालिकाएँ हैं। बड़े शहरों में नगर निगम बनते हैं।
  • नगरपालिका प्रमुख नगरपालिका का राजनीतिक प्रमुख होता है। नगर निगम के ऐसे अधिकारी को महापौर कहा जाता है।

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